नाखूनों की चमक बढ़ाता है : नेल आर्ट्स

     पिछले कुछ वर्षों में फैशन को लेकर काफी बदलाव आया है। आज जहाँ डिजाइनर वियर, डिजाइनर ज्वेलरीज, शूज एवं मेकअप का क्रेज बढ़ा है,वहीं हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए डिजाइनर नेल आर्ट का भी ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है। माडर्न महिलाएँ या लड़कियां अपने ओवर आल परफेक्शन को लेकर काफी कांशस हो गई हैं और यही वजह है कि वे अपने आप को परफेक्ट लुक देने के लिए नित नए-नए नुस्खों का प्रयोग कर रही हैं। इन्हीं नए नुस्खों में हाथों की शोभा बढ़ाने के लिए वे नाखूनों को नेल आर्ट इफ़ेक्ट दे रही हैं। कुछ दिनों पहले नाखूनों को सिर्फ नेल पोलिश से सजाने का ही विकल्प नज़र आता था किन्तु अब नाखूनों में डिजाइनर आर्ट देने का भी विकल्प सामने आ चुका है।  
     नेल आर्ट एक ऐसा आर्ट है जिससे न सिर्फ हम अपने नाखूनों को ही कलर और शेप दे सकते हैं,बल्कि अपने मनचाहे डिजाइन को भी नाखूनों पर सजा सकते हैं। आज जिस प्रकार मोती,नग,सलमा,सितारा आदि लहंगा, साड़ी या ज्वेलरीज पर लगाया जाता है, उसी प्रकार इन सारी एक्सेसरीज को नाखूनों पर भी सजाई जा सकती है। 
     सब की ख्वाहिश होती है कि उसके हाथ पैर सुन्दर-सुकोमल व आकर्षक हों, साथ ही  सुन्दरता से तराशे हुए चमकते नाखून भी हों। इसलिए नाखूनों में डिजाइनर लुक देने से पहले हाथ-पैरों की देखभाल भी अत्यंत आवश्यक होती है, तभी खूबसूरत हाथ-पैरों की कल्पना की जा सकती है। 
     नेल आर्ट से पहले हर महीने मेनिक्योर एवं पेडिक्योर करवाना आवश्यक होता है। अगर इसे घर में ही करना हो तो सबसे पहले हाथ-पैरों को अच्छी तरह साफ़ कर लेना चाहिए तथा नेल पोलिश उतार लेना चाहिए। इसके बाद नाखूनों को फाइवर से आकार दे दें। अंगुलियों के सिरों को गुनगुने साबुन वाले पानी में डुबोएं, जिससे नाखूनों में फंसी मैल ढ़ीली हो जाए और क्यूटिकल्स कम हो जाए। नाखूनों से मैल निकालने के बाद नाख़ून पर कोल्ड क्रीम या तेल लगाकर उसे अंगूठे से गोल-गोल हल्की मालिश करके पूरे नाखून पर अच्छी तरह फैला दें। क्रीम से हाथों एवं पैरों की मालिश करें तथा नेल पोलिश को रिमूवर से हटा दें। अब नाखूनों की डिजाइन इस प्रकार करें। 
     नेल आर्ट में नाखूनों को डिजाइन देने के लिए अलग-अलग मेटेरियल्स का इस्तेमाल होता है। इसके लिए नेल पेंट, ट्रांसपेरेंट नेल कलर, मोती नग, सिक्वेंस बिड्स को बड़ी ही सावधानी से बिठाया जाता है। इनसे नाखूनों को सही लम्बाई और आकर देकर सजाया जाता है। इसके सजावट को अधिक दिनों तक टिकाये रखने के लिए नाखूनों पर सीलर्स नामक पारदर्शी पदार्थ की परत चढ़ाई जाती है जिससे डिजाइन बनी रहे। जिनके पास पैसा है,  वे अपने नाखूनों पर हीरे-मोती भी अन्य मेटेरियल्स की तरह ही लगाते हैं। अब कुछ डिजाइनों को देखें :-
        सिम्पल डिजाइन :-  इस डिजाइन को आमतौर पर घर में रहने वाली महिलाएँ ही लगती हैं। इस डिजाइन को यंग जेनरेशन द्वारा अधिक पसंद किया जाता है। 
        फ्लोरल  डिजाइन:- फूलों से लगाव रखने वाले लोग अपने नाखूनों को फ्लोरल इफेक्ट देते हैं। 
       एथानिक डिजाइन:- इस तरह के डिजाइन को अधिकतर वे लोग पसंद करते हैं जो मिक्सड मैच दुनिया में भारतीय कल्चर के नजदीक रहते हैं । 
     फ्रंकी डिजाइन:- इस तरह के डिजाइन में नाखूनों पर आड़े-तिरछे आकार बनाये जाते हैं। फ्रंकी मूड वाले लोग इसे अधिक पसंद करते हैं क्योंकि यह यूनिक लुक देता है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें