Health Benifits Of Gourd गर्मी में लौकी के फायदे

स्वस्थ्य एवं सौंदर्य का आपस में बहुत ही गहरा रिश्ता है। प्रकृति ने हमें स्वस्थ्य एवं सुंदरता को निखारने के लिए अनेक उपहार प्रदान किये हैं जैसे कंदमूल,फल ,फूल एवं पत्तियां। ऐसे ही प्राकृतिक उपहारों के कड़ी में प्रकृति का एक उपहार है लौकी।
                                      लौकी की सब्जी तो रुचिकारक  बनती ही है साथ  इसमें बहुमूल्य  ओषधीय गुण भी हैं जिसके कारण अनेक बीमारियों का यह शमन करती है। इसमें फाइवर और पानी की मात्रा अधिक होने से लोग गर्मियों में इसका सेवन अधिक करते  हैं। यह शरीर में शीतलता प्रदान करता है एवं साथ ही साथ स्वास्थ्य  और सौंदर्य  क्षेत्र में  भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा  करता है। तो आइये जानते हैं लौकी के फायदे :-
स्वास्थ्य संबंधी फायदे :- 
  1. क्षय रोग की बीमारियों  को दूर करता है :- ताजी लौकी पर जौ का आटा लपेट कर लिट्टी की  तरह पका लें। पकने के बाद इसको निचोड़ कर रस निकाल लें। इस रस को क्षय रोग से ग्रसित मरीज को पिलाते रहने से क्षय रोग की समस्या दूर हो जाती है। 
  2. खूनी बवासीर में फायदे :- लौकी के छिलकों को छाया में सुखाकर उसका चूर्ण बनाकर ताजे पानी के साथ पांच ग्राम की मात्रा में सुबह -शाम  लेते रहने से खूनी बवासीर में चमत्कारिक लाभ पहुँचता है। 
  3. दांत के दर्द में लाभ :- एक लीटर पानी में लौकी के गूदे को डालकर उसमे दस ग्राम लहसुन पीसकर दाल दें। पानी को तबतक उबालें जबतक कि  वह  आधा न  हो जाए। इस पानी को ठंढा करके इससे कुल्ला करने से दांत दर्द में आराम होता है। 
  4. मधुमेह के रोगियों के लिए :- मधुमेह के  रोगियों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है। प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीने से मधुमेह में काफी असरदायक होता है। 
  5. कोलेस्ट्रॉल को नियन्त्रित करता है :- लौकी का इस्तेमाल करना दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल   से शरीर से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल  कम हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा  कम होने से दिल की   बीमारियों का खतरा भी कम हो  जाता है। 
  6. पानी की कमी को दूर करता है :- गर्मी के समय में अत्यधिक मात्रा में पसीना बह जाने से या फिर शरीर में लगातार हो रहे दस्त से शरीर में पानी  अत्यंत कमी हो जाती  है जिससे शरीर भी काफी कमजोर  जाता है,ऐसे समय में लौकी का जूस शरीर के लिए अमृत के समान  काम करता है। इसके जूस में वो सभी तत्व पाये जाते हैं जो पानी की कमी  दूर कर सकते हैं। 
  7. अनिद्रा  को दूर करे :- यदि आपको अनिद्रा की शिकायत है यानी आपकी  नींद पूरी नहीं हो पा रही है तो लौकी के रस में तिल   का तेल मिलाकर सिर की अच्छी  तरह से मालिश करें आपको तुरंत अच्छी नींद आने लगेगी और आप तनावमुक्त भी महसूस करेंगे। 
  सौंदर्य संबंधी फायदे :-
  1. यौवन को निखारती है :- कच्चे लौकी को छीलकर गाजर- मूली  के समान प्रतिदिन प्रातः काल खाते रहने से शरीर के अंदर के विषैले पदार्थ बाहर  निकल  जातें हैं और यौवन में निखार आता है। 
  2. बालों को सफ़ेद होने से  रोकता है :- हर सुबह एक ग्लास लौकी के रस को खाली पेट पीने से आपके बालों को असमय सफ़ेद होने  से बचता है। 
  3. वजन कम करता है :-यदि आपका वजन बढ़ गया है और आप इसे कम करने का बहुत सारे तरीके आजमा कर थक चुके हैं तो एक बार लौकी को आजमाकर देखें। लौकी में पाए जाने वाले पोटेशियम, विटामिन और लोहे के रूप में मौजूद महत्वपूर्ण पोषक तत्व आपके बढ़ते वजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके लिए आप सुबह खाली पेट ताजी लौकी का जूस बना लें  और प्रतिदिन इसका सेवन करें।   वीडियो देखें 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें