How to remove lice from hair very fast in hindi क्या आप भी हैं जुओं से परेशान: अपनाइए इन तरीकों को

जूंयह शब्द सुनते ही घिन हो जाती है। जिनके बालों में जुएं होते हैं लोग उनके पास जाने से भी डरते हैं कि कहीं उनके बालों में भी जुएं पड़ जाएं। सबके सामने जुओं के काटने पर बालों को खुजलाने में काफी शर्म महसूस होती है। जुएं बालों में रहकर शरीर का खून चूस लेते हैं।
जुओं की प्रजनन क्षमता काफी अधिक होती है। एक अनुमान के मुताबिक यदि इन्हें नियमित रूप् से खून चूसने को मिल जाए तो एक जूं प्रतिदिन नौ अंडे के हिसाब से लगभग पाँच सप्ताह तक लगातार अंडे देता रहता है। यही अंडे लीख कहलाते हैं।
जुओं से सम्पूर्ण निजात पाना काफी मुश्किल होता है,परन्तु हम यहाँ कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनके प्रयोग से जुओं को नष्ट कर उससे छुटकारं पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं उन घरेलू उपायें के बारे में:-
    1. बालों को हमेशा स्वच्छ और साफ रखें। बालों को नियमित कंघी करनी चाहिए। अगर हो सके तो         परिवार  के सभी  सदस्य  विशेषकर  महिलाएं अलग-अलग कंघी रखें।
    2.बथुए को उबालकर इसके पानी से लगभग एक सप्ताह तक बाल धोने से जुएं नष्ट हो जाती हैं।
  3.दो-दो कली लहसुन को एक बड़े चम्मच नींबू के रस में अच्छी तरह पीसकर सोने से पूर्व नियमित रूप से कम से कम एक सप्ताह तक बालों की जड़ों में लगाएं। जुएं मर जाएंगे।
    4. तुलसी के पत्ते का रस तथा नीम के पत्ते का रस बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर रात में सोने के पहले बालों में अच्छी तरह लगा लें। सुबह उठकर अपने बाल धो लें। ऐसी क्रिया लगभग एक सप्ताह तक लगातार करने से जुएं मर जाएंगें।
    5. नारियल के तेल में कपूर के चूरे को मिलाकर बालों में लगाने से जुएं नष्ट हो जाते हैं।
जामुन के बीजों को पानी में घिसकर उसके लेप को बालों में लगाएं, जुएं नष्ट हो जाएंगे।
     6.शरीफा के बीजों के चूरे तथा काली मिर्च के चूरे को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर कपड़े के द्वारा अच्छी तरह से छान लें। उसके बाद सोने के पूर्व इसे बालों में अच्छी तरह मल लें। फिर बालों को कपड़े में लपेट दें,एक दिन के बाद सर धो लें। जुएं तथा लीख मर जाएंगे।
     7.कलौंजी को नींबू के रस में पीसकर बालों के जड़ में दस-पन्द्रह दिन लगाने से जुएं नष्ट हो जाते हैं।
नहाने के आधे घंटे पूर्व नींबू के रस से सिर  की मालिश करें। ऐसा करने से जल्द ही जुएं नष्ट हो जाएंगे।
     8.मीठी वच के चूरे को रात को सिर में डालकर कसकर जूड़ा या चोटी बांध दें और उपर से पतला कपड़ा लपेटकर सो जाएं। सुबह कपड़ा हटाएं। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें जुएं मर जाएंगे।
     9.नींबू के रस में चीनी डालकर मालिश करें। जुएं मर जाएंगे।
  10.सिरके से सिर पर मालिश करें। उसके बाद बारीक कंघी से कंघी करें। तीन-चार बार ऐसा करने से जुएं मर जाती हैं।
watch video

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें